दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल टेस्ट एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड Delhi Police Constable Male Driver Physical Admit Card in Hindi

Delhi Police Constable Male Driver Physical Admit Card in Hindi- दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल टेस्ट एडमिट कार्ड 2024 हॉल टिकट कॉल लेटर डाउनलोड – शारीरिक पैमांड व शारीरिक दक्षता-प्रवेश पत्र हिंदी में

दिल्ली पुलिस भर्ती विभाग ने कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) (Physical Efficiency Test) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) (Physical Standards Test) के लिए एडमिट कार्ड की आधिकारिक घोषणा की। चयन के अगले चरण के संबंध में आधिकारिक वेबसाइट (नीचे लिंक) पर एक अपडेट उपलब्ध है। दिल्ली पुलिस ड्राइवर एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड ऑनलाइन हिंदी में (Delhi Police Constable Driver Admit Card Download in Hindi) उपलब्ध है। आवेदक अधिक जानकारी के लिए delhipolice.gov.in और delhipoliceonline.in पर जा सकते हैं या नीचे दिए गए निर्देशों का उपयोग कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस चालक (पुरुष) (Delhi Police Male Driver) के सभी उपलब्ध पदों को सक्षम व्यक्तियों से भरा जाएगा। दोस्तों तैयार हो जाइए और इस पेज पर दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से डाउनलोड किए गए दिल्ली पुलिस ड्राइवर एडमिट कार्ड / कॉल लेटर के साथ आने के लिए शेड्यूल का पालन करें। लेकिन, अपने साथ कुछ बुनियादी विवरण तैयार रखें जैसे पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि। आपको लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड (registration id and password) को उस पेज पर दर्ज करना होगा जहां दिल्ली पुलिस ड्राइवर पीईटी एडमिट कार्ड OUT (शारीरिक कामादण्ड व शारीरिक दक्षता-प्रवेश पत्र) डायरेक्ट लिंक दिया गया है।

दिल्ली पुलिस ड्राइवर पीईटी एडमिट कार्ड 2024 – Delhi Police Driver Constable PET PMT Admit Card in Hindi

दिल्ली पुलिस विभाग ने भारत भर में कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के पदों के लिए कुल रिक्तियों की पेशकश की है, और बड़ी संख्या में आवेदकों ने दिल्ली पुलिस चालक कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 (Delhi Police Driver Male Constable 2024) के लिए आवेदन किया है। भारत की राजधानी एक ऐसा आबादी वाला शहर है जो प्रतिस्पर्धा स्तर पर है। पुलिस की नौकरियों के लिए उच्च पक्ष में जाता है। ऐसे में इस तरह की भर्ती प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करना विभाग के लिए भी एक चुनौती बन जाता है। दिल्ली पुलिस ड्राइवर पदों के लिए शारीरिक परीक्षा (Physical Test) और मेडिकल टेस्ट (Medical Test) की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए पैराग्राफ की जाँच करें।

सभी आवेदकों का फिजिकल टेस्ट लेना एक या दो दिन में संभव नहीं है। इसलिए अधिकारियों को प्रक्रिया पूरी करने में कम से कम 15 दिन का समय लगेगा। दिल्ली पुलिस चालक पीई (PE) और एमटी (MT) परीक्षा 14 अप्रैल से शुरू होगी और 28 अप्रैल को समाप्त होगी। कई परीक्षा केंद्र चुने गए हैं। बताए गए दिन दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी लाना न भूलें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (ड्राइवर) पीई और एमटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड (Delhi Police Constable Driver PE & MT Admit Card 2023 download) करने के लिए अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें। अंतिम दिनों में सर्वर बहुत व्यस्त हो जाते हैं। बेहतर है कि दिल्ली पुलिस ड्राइवर पीई और एमटी परीक्षा कॉल लेटर जल्द से जल्द डाउनलोड कर लें।

Delhi Police Male Driver Physical Test 2024 in Hindi – दिल्ली पुलिस चालक शारीरिक परीक्षण विवरण हिंदी में

भर्ती संगठन का नाम कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) -Staff Selection Commission (SSC)
विभाग दिल्ली पुलिस
पदों का नाम कांस्टेबल (चालक) Constable (Driver )
रिक्तियों की संख्या 1411 पद
जॉब लोकेशन दिल्ली
नौकरी का प्रकार दिल्ली राज्य सरकार। नौकरियां
दिल्ली पुलिस चालक शारीरिक परीक्षण दिनांक 14 अप्रैल से 28 अप्रैल
दिल्ली पुलिस ड्राइवर एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख 27 मार्च
यहां उपलब्ध एडमिट कार्ड की स्थिति Download Available Here
पोस्ट श्रेणी Admit Card
आधिकारिक वेबसाइट delhipolice.gov.in

दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल कॉल लेटर हिंदी में – Delhi Police Driver Physical Call Letter 2024 Download

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (ड्राइवर) पीई और एमटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के साथ कुछ अन्य दस्तावेज भी लाएं। अपने फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, मतदाता, लाइसेंस या पासपोर्ट की हार्ड कॉपी भी रखें। परीक्षा प्रवेश पत्र (Delhi Police Constable Driver Physical Test Call Letter 2024 Download in Hindi) प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। दिल्ली पुलिस फिजिकल कॉल लेटर 2024 के विवरण की जांच करना न भूलें। प्रिंट आउट लेने से पहले अपना नाम और अन्य विवरण सत्यापित करें।

delhipolice.gov.in कांस्टेबल (चालक) पीएसटी पीईटी एमटी विवरण – Driver PST & PET, MT details in Hindi

दिल्ली पुलिस ने भर्ती प्रक्रिया (Delhi Police selection Process in Hindi) के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कड़े पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं। दिल्ली पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट में कुछ मुख्य राउंड होते हैं। पहले इसमें छाती (Chest) और ऊंचाई (Height) के माप होते हैं। चिकित्सा मानकों (Medical Test) के दौर में उम्मीदवारों के स्वास्थ्य और आंखों की दृष्टि की जांच शामिल है। उम्मीदवारों को सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, असफल होने पर उनकी चयन प्रक्रिया को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उद्देश्य संबंधित पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करना है जो अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह से निभा सकते हैं।

दिल्ली पुलिस चालक शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (पीईटी) नियम- Delhi Police Driver Physical Efficiency Test in Hindi

पूर्व सैनिकों और विभागीय उम्मीदवारों सहित सभी आवेदकों को शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (Physical Endurance Test) में भाग लेना होगा। दोस्तों इस दौर में अभ्यास की आवश्यकता है। यदि आपको लगता है कि आप परीक्षा के दिन उठेंगे और अभ्यास के बिना पीईटी राउंड को पास कर लेंगे तो इस परीक्षा में शामिल न हों। दौड़ इस प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए दिल्ली पुलिस चालक कांस्टेबल हॉल टिकट डाउनलोड 2024 (Delhi Police Driver Hall Ticket Download) के बाद अभ्यास शुरू करने के बारे में न सोचें, बल्कि अभी से प्रयास शुरू करें ताकि आपको अच्छा परिणाम मिल सके|। नीचे दी गई तालिका के अनुसार निर्धारित समय सीमा में दौड़ (race) की दूरी को पूरा करने में विफल रहने पर आपको अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान में रखें।

आयु दौड़ (1600 मीटर) लंबी कूद ऊंची कूद -HIGH JUMP
30 साल तक 7 मिनट 12.5 फीट 3.5 फीट
30-40 साल 8 मिनट 11.5 फीट 3.25 फीट
40 साल से ऊपर 9 मिनट 10.5 फीट 3 फीट

दिल्ली पुलिस चालक शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) – Delhi Police Driver Physical Measurement Test Details in Hindi

दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट Delhi Police (PMT) minimum height में न्यूनतम 170 सेमी ऊंचाई आवश्यक है। पहाड़ी क्षेत्रों, एसटी, सेवारत, सेवानिवृत्त, या मृतक दिल्ली पुलिस कार्मिक / दिल्ली पुलिस के एमटीएस, अनुकंपा ग्राउंड उम्मीदवारों के पुत्रों के लिए ऊंचाई में 5 सेमी की छूट है।

न्यूनतम सीना (Minimum Chest) बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर होना चाहिए। 4cm के न्यूनतम विस्तार की आवश्यकता है। पहाड़ी क्षेत्रों, एसटी, सेवारत, सेवानिवृत्त, या मृतक दिल्ली पुलिस कार्मिक / दिल्ली पुलिस के एमटीएस, अनुकंपा ग्राउंड उम्मीदवारों के पुत्रों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए छाती की आवश्यकता में भी 5 सेमी की छूट है।

शर्तें: इस छूट का दावा करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण के समय सक्षम प्राधिकारी, यानी डीसी/डीएम/एसडीएम या उनके निवास स्थान के तहसीलदार से इस आशय का एक प्रमाण पत्र (पहाड़ी क्षेत्र प्रमाण पत्र) प्रस्तुत करना आवश्यक है।

प्रमुख लिंक

Delhi Police Driver Physical Test 2024-दिल्ली पुलिस ड्राइवर फिजिकल टेस्ट PDF Download
SSC Official Website – एसएससी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in

दिल्ली में कांस्टेबल (ड्राइवर)-पुरुष के पद पर भर्ती के पीएसटी/पीईटी के लिए कॉल लेटर कैसे डाउनलोड करें – शारीरिकदण्ड व शारीरिक दक्षता-प्रवेश पत्र

दोस्तों डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है जैसा कि नीचे बताया गया है। यदि आप नए हैं तो आप भ्रमित हो सकते हैं। लेकिन अगर आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। केवल अपना लॉगिन विवरण अपने हाथों में रखें और जो चाहें प्राप्त करें।

  • लिंक खोलने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लिंक नीचे दिया गया है।
  • कॉलम में अपना पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि दर्ज करें और खोज दबाएं।
  • यह साबित करने के लिए पहेली का उत्तर दर्ज करें कि आप बॉट नहीं इंसान हैं।
  • आपका ड्राइवर फिजिकल टेस्ट (PET/ PST) एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • दिल्ली पुलिस एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां जाएं: यहां क्लिक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQS

दिल्ली पुलिस चालक पीईटी / पीएसटी प्रवेश पत्र रिलीज की तारीख क्या है?

एडमिट कार्ड 27 मार्च से जारी किया गया है।

क्या कांस्टेबल पदों के लिए भारी मोटर वाहन लाइसेंस अनिवार्य है?

हाँ, क्योंकि इस नौकरी में पुलिस वाहन चलाना शामिल है। इसलिए डीपी पुलिस ड्राइवर एडमिट कार्ड 2024 के साथ भारी ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।