Rajasthan Police Constable Bharti Notification 2023 in Hindi – राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती

Rajasthan Police Constable Bharti Notification 2023 in Hindi- राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन

हेलो स्टूडेंट, आज की सरकारी नौकरियां राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से आ रही है, इस नई भर्ती के अंतर्गत Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 के 3578 पदों पर भर्ती की जा रही है, इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है तो जल्दी से अप्लाई करें, Raj Police Constable Bharti नोटिफिकेशन से जुड़ी हर जानकारी आपको हम उपलब्ध करवा रहे हैं|

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Overview

सबसे पहले बात कर लेते हैं ओवरव्यू की| भर्ती विभाग का नाम राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट है और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जा रही है। कुल पदों की संख्या 3578, Rajasthan Police Salary for Constables सैलरी की बात करें तो वह आपको पहले 2 साल के लिए ₹14600 प्रति महीना मिलेगी , 2 साल पूरे होने के बाद आपको जो ग्रेड पर मिलेगा वह लेवल 5 का मिलेगा। इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं , Raj Police Selection Process की बात करें तो उसमें सबसे पहले आपका फिजिकल टेस्ट (Physical test) होगा उसके बाद आपका कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Computer based test) लिया जाएगा और आखिर में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (Physical Efficiency Test) होगा। तीनों टेस्ट के बारे में विस्तार से हमने आगे वीडियो में बता रखा है।

भर्ती का नाम राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023
विभाग का नाम राजस्थान पुलिस
पदों की संख्या 3578 पद
पद का नाम कांस्टेबल (पुरुष, महिला)
आयु सीमा 18 वर्ष से 24 वर्ष तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
जॉब लोकेशन राजस्थान
आवेदन शुरू होने की तिथि 7 August 2023
अंतिम तिथि 27 August 2023
आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in

Important Dates to Apply For Rajasthan Constable multiple vacancies 2023

जरूरी तिथियों की बात कर लेते हैं, ऑनलाइन अप्लाई करने की शुरुआती तिथि (Rajasthan Constable Apply Online Start Date)  है 7 अगस्त 2023, जबकि आप 27 अगस्त 2023 तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन सेंड कर सकते हो। स्टूडेंट्स अगर फॉर्म भरते समय आप से कोई गलती हो गई है तो आप उस गलती को भी सही कर सकते हो। उसके लिए आपको कुछ दिन दिए जाएंगे आप 28 अगस्त 2023 से लेकर 30 (Error Correction Dates) अपने एप्लीकेशन फॉर्म में कोई भी अगर गलती हो गई हो तो उसको सही कर सकते हो।

Start Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 7 August 2023
Last Date Online Application form 27 August 2023
Apply Online Click Here

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

इस की भर्ती के अंतर्गत डिस्ट्रिक्ट पुलिस और इंटेलिजेंस (Rajasthan District Police and intelligence constables) के अंदर जो कॉन्स्टेबल भर्ती किए जाएंगे उनके लिए (educational qualification) शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास (12th pass) या सीनियर सेकेंडरी रखी गई है। जबकि पुलिस कॉन्स्टेबल के टेलीकॉम के पदों के लिए योग्यता सीनियर सेकेंडरी रखी गई है जिसमें कि आपके पास फिजिक्स मैथ और साइंस सब्जेक्ट होने जरूरी हैं।

Age Limits – Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Age Limit

आयु सीमाओं की बात कर लेते हैं तो उसके लिए आपको यह नीचे दी हुई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है , यहां पर हमने कैटेगरी वाइज सारी डिटेल्स अच्छे से बता रखी है। स्टूडेंट्स जे आयु सीमा उन कैंडिडेट पर एप्लीकेबल है जो जनरल बैंड जा टेलीकम्युनिकेशन के कॉन्स्टेबल पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं।

वही बात कर लेते कॉन्स्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए तो उसके लिए आयु सीमा इस प्रकार से है। इस टेबल में आपको सारी बता रखी है तो आप इस जानकारी को पढ़ सकते हैं। अगर फिर भी आपके मन में कोई डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Constable Driver Post age limits

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Application Fee

बात कर लेते हैं आवेदन शुल्क की। अगर आप जनरल कैटेगरी से या बैकवर्ड क्लास कैटेगरी से या फिर हाईली बैकवर्ड क्लास कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको कम से कम ₹600 आवेदन शुल्क भरना पड़ेगा। वहीं अगर आप राजस्थान स्टेट के रहने वाले हो और शेड्यूल कास्ट (SC), शेड्यूल ट्राइब(ST), बैकवर्ड क्लास non-creamy, हाईली बैकवर्ड क्लास (HBC), आर्थिक रूप से कमजोर (EWS), टीएसपी (TSP) या शरिया (Sehria) कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हो तो आपको ₹400 आवेदन शुल्क भरना पड़ेगा।

Rajasthan police constable application fee

Note: अपने फॉर्म में अगर आप करेक्शन करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 300 रुपए शुल्क भरना पड़ेगा। 

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023: Selection Process

चयन प्रक्रिया की बात कर लेते हैं तो जैसा कि हमने बताया था कि सबसे पहले आपका फिजिकल टेस्ट होगा, उसके बाद आपका कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा कंप्यूटर आधारित एक परीक्षा होगी और आखिर में आपका प्रोफिशिएंसी टेस्ट जान के दक्षता परीक्षा होगी।

  1. Physical Test – फिजिकल टेस्ट
  2. CBT (Computer Based Test)
  3. Proficiency test

Rajasthan Police Constable Job Notification: Selection Rules

चयन प्रक्रिया के रूल्स कुछ इस प्रकार से हैं:-

  • शारीरिक दक्षता या माप तोल परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग होगी इसके कोई अंत नहीं दिए जाएंगे
  • बात कर लेते कंप्यूटर आधारित परीक्षा जानकी तो कॉन्स्टेबल सामान्य इंटेलिजेंस (general and intelligence) और पुलिस टेलीकॉम (telecom) के पदों के लिए जो एग्जाम होगा 150 अंकों का होगा। जबकि कांस्टेबल ड्राइवर (Police constable Driver) की पोस्ट के लिए जो अप्लाई करना चाहते हैं उनका भी एग्जाम जो होगा वह 150 अंकों का होगा।अगर आप कॉन्स्टेबल Band के पदों पर अप्लाई करना चाहते तो आपके ऊपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट जो है वह लागू नहीं होगा।
  • दक्षता परीक्षा (Proficiency Test) कॉन्स्टेबल सामान्य इंटेलिजेंस तथा टेलीकॉम वालों पर लागू नहीं होता।
  • कॉन्स्टेबल ड्राइवर और घुड़सवार के लिए 30 अंकों का होगा , कांस्टेबल बैंड के पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यह 30 अंकों का होगा।

Rajasthan Police constable selection process rules explanation

Raj Police Bharti Physical Measurement Rules:

इस टेस्ट में पुरुषों की कम से कम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होना जरूरी है, वही महिला कैंडिडेट की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। छाती के माप (Chest Measurement rules only for male candidates) की बात करें तो यह केवल पुरुषों के ऊपर ही एप्लीकेबल है। पुरुषों का (without expansion) सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर का होना जरूरी है। जबकि फुलाने पर कम से कम 86 सेंटीमीटर का माप होना जरूरी है , कम से कम 5 सेंटीमीटर का होना चाहिए।

न्यूनतम वजन (minimum weight requirement) की बात करें तो यह नियम केवल महिलाओं के लिए है , महिला अभ्यर्थियों की कम से कम वजन 47.5 किलोग्राम होना जरूरी है।

Physical measurement rules applicable to constable selection process in Rajasthan

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Exam Pattern

  • यह एग्जाम ऑनलाइन होगा कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। और कुल अंक 150 होंगे यानी एक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा।
  • ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम होगा यानी एक प्रश्न के चार विकल्प होंगे। आपको उनमें से सही विकल्प को चुनना है।
  • अधिकतम समय आपको 2 घंटे जानकी 120 मिनट का दिया जाएगा पूरे पेपर को हल करने के लिए।
  • इसमें negative marking अगर आप किसी सवाल का गलत आंसर देते हो तो आपका एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा।

सब्जेक्ट की बात करें तो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट को 3 हिस्सों में बांटा गया है। 

  1. पहले से में कुल 60 प्रश्न होंगे जो की विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित होंगे।
  2. दूसरे भाग में 45 प्रश्न पूछे जाएंगे जोकि सामान्य ज्ञान , सामान्य विज्ञान ,समाजिक विज्ञान , सामाजिक विषयों पर तथा महिलाओं एवं बच्चों के अधिकारों व उनके लिए राजस्थान सरकार द्वारा प्रचलित सरकारी योजनाएं व संस्थाओं से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी।
  3. तीसरे भाग में राजस्थान के इतिहास संस्कृति कला भूगोल राजनीति एवं आर्थिक स्थिति इत्यादि से संबंधित 45 प्रश्न पूछे जाएंगे , कुल मिलाकर यह 150 प्रश्नों का एग्जाम होगा।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Race

चलिए अब आगे बात कर लेते हैं शारीरिक दक्षता के नियमों की तो इसमें आपको 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी है पुरुष कैंडिडेट के लिए 25 मिनट का समय दिया गया है। इस दौड़ को पूरा करने के लिए जबकि महिला कैंडिडेट के लिए 35 मिनट दिए गए हैं। इस 5 किलोमीटर की दौड़ को पूरा करने के लिए भूतपूर्व सैनिकों के लिए 30 मिनट का समय दिया गया है और साथ ही ट्राईबल क्षेत्र के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडीडेट्स के लिए 30 मिनट का समय दिया गया है।

Race for constable Test in Rajasthan

How to Apply Rajasthan Police Constable Recruitment 2023

चलिए स्टूडेंट अब जान लेते हैं आपको इन पोस्ट के लिए अप्लाई कैसे करना है (how to apply for constable posts in Rajasthan)।

  • अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक कर देना है, और अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन (one time registration) कर लेना है।
  • इसके बाद आपने अपनी कैटेगरी सेलेक्ट करनी है और अपने सीनियर सेकेंडरी लेवल एप्लीकेशन का नंबर डालना है।
  • जैसे ही आप अपना एप्लीकेशन नंबर डालोगे आपका ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फोन में आपने अपनी डिटेल्स को पूरी सावधानी से भरना है।
  • भरे हुए फॉर्म को एक बार चेक कर लेना है। अच्छे से चेक करने के बाद आपने सबमिट बटन पर क्लिक कर देना और आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो चुका है।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Important Links

ऐसी और भी नोटिफिकेशंस की डिटेल जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.indiajobnews.com पर जा सकते हो। विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का नाम है।

यह थी राजस्थान पुलिस विभाग की कांस्टेबल के पदों की जानकारी उम्मीद करते हैं। आपको सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी।